role of a server in a business website

When you’re building a business website, what purpose does a server have?

Spread the love

आपका बिज़नेस चाहे छोटा हो या बड़ा आज के इस डिजिटल दुनिया में आपके बिज़नेस की ऑनलाइन उपस्थिति होना बहुत जरुरी है। क्योंकि ऑनलाइन होने से आपके बिज़नेस को एक नयी पहचान और दिशा मिलती है। किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए एक वेबसाइट होना बहुत जरुरी है। इसलिए इस लेख में आप जानेंगे की When you’re building a business website, what purpose does a server have?

When you’re building a business website, what purpose does a server have?

when you're building a business website, what purpose does a server have?

एक सर्वर आपके बिज़नेस वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग का काम करता है। यह आपके वेबसाइट के फाइल्स जैसे इमेजस, वीडियोस और अन्य मीडिया को स्टोर करने का काम करता है।

सर्वर का काम आपके वेबसाइट को 24/7 एक्टिव रखना है। ताकि कोई भी क्लाइंट आपके वेबसाइट को कभी भी एक्सेस कर सके। एक अच्छा सर्वर आपके वेबसाइट की स्पीड और परफॉरमेंस को कभी बिगड़ने नहीं देता।

एक अच्छा सर्वर आपके बिज़नेस वेबसाइट को साइबर अटैक से भी बचाता है। इसके अलावा ये आपकी वेबसाइट का डाटा भी सुरक्षित रखता है।

जब आपका बिज़नेस बड़ा होने लगता है तो आप अपने सर्वर को अपग्रेड कर सकते है। ताकि ज्यादा ट्रैफिक आने से आपकी वेबसाइट की स्पीड और परफॉरमेंस खराब ना हो।

हम कह सकते हैं कि ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आपके व्यवसाय को चलाने में सर्वर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपके बिज़नेस वेबसाइट की सुरक्षा, रफ़्तार, प्रदर्शन से लेकर सभी जानकारियों को इकट्ठा कर के रखने तक, एक सर्वर बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है।

See also  What is website in Hindi » जाने एक वेबसाइट के सारे फायदे

What is a server?

server

वेब सर्वर हार्डवेयर डिवाइस और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम दोनों हो सकता हैं। वेब सर्वर इंटरनेट पर वेब कंटेंट को क्लाइंट्स तक स्टोर, प्रोसेस और डिलीवर करते है।

वेब सर्वर वेब ब्राउज़र और उनके द्वारा एक्सेस की जा रही वेबसाइटों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करता है। वेब सर्वर ख़ास तरह के कंप्यूटर होते है जो की किसी क्लाइंट के द्वारा भेजे गए किसी रिकवेस्ट को प्रोसेस करते है। और उनके द्वारा मांगी या रिकवेस्ट की गयी जानकारी या सेवा को उन्हें देता है।

उदहारण के लिए इसको आप ऐसे समझ सकते है – जब भी आप अपने वेब ब्राउज़र के जरिये किसी वेब पेज को देखने की रिकवेस्ट वेब सर्वर पर करते है तो उस वेब सर्वर पर होस्टेड वेबसाइट के वेब पेजस आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देते हैं।

वेब सर्वर के काम करने का तरीका क्या है?

computer servers

वेब सर्वर के काम करने का तरीका आप इन स्टेप्स से समझ सकते हैं।

  • जब भी आप अपने वेब ब्राउज़र के जरिये किसी वेब पेज को देखने या एक्सेस करने का अनुरोध करते है तो आपका वेब ब्राउज़र आपकी रिकवेस्ट उस वेब सर्वर को भेजता है जिसने उस वेब पेज के वेबसाइट को होस्ट किया हुआ है। उस रिकवेस्ट में आपके द्वारा अनुरोध किये गए वेब पेज का यूआरएल और अन्य जानकरी रहती है।
  • रिकवेस्ट प्राप्त होने के बाद वेब सर्वर का सॉफ्टवेयर उस रिकवेस्ट को प्रोसेस करता है और उसका मतलब निकलता है। फिर आपके द्वारा मांगे गए वेब पेज की जानकरी को वह निकालता है।
  • सारी जानकारी निकालने के बाद वेब सर्वर उस जानकरी को HTTP में बदल देता है। फिर वेब सर्वर उस HTTP में बदले गए जानकारी को आपके वेब ब्राउज़र पर भेज देता है।
  • आपके वेब ब्राउज़र को जानकारी प्राप्त होने के बाद, आपका वेब ब्राउज़र उस HTTP जानकारी को प्रोसेस करता है और फिर आपको दिखाता है।
See also  How to Delete Reddit Account » 4 Easy Steps in Hindi

इसी तरह वेब सर्वर हर रिकवेस्ट को प्रोसेस करता है। वेब सर्वर एक साथ बहुत से रिकवेस्टस को संभाल सकता है।

What is a business website?

business website

बिज़नेस वेबसाइट एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से कोई भी कंपनी और संगठन अपने आप को इंटरनेट पर प्रस्तुत करती हैं। बिज़नेस वेबसाइट की सहायता से लोगों का बिज़नेस बढ़ता है और वो अपने बिज़नेस को दूर-दराज के इलाकों तक ले जाते है।

बिज़नेस वेबसाइट के जरिये आप अपने सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की जानकारी अपने ग्राहकों तक अच्छे से पंहुचा सकते है। लोग आपकी वेबसाइट के जरिये आपके सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेस के बारे में जान सकते है और ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते है।

बिज़नेस वेबसाइट की सहायता से आप अपने सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेस का एक ऑनलाइन कैटलॉग या ब्रोशर बनवा सकते है। जिससे की आपके ग्राहकों को आपके किसी भी उत्पाद को ढूढने में कोई परेशानी ना हो।

ऐसी वेबसाइट के जरिये आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन करके और बढ़ा सकते है और अपने बिज़नेस को एक नयी पहचान दे सकते है। बिज़नेस वेबसाइट और ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में अधिक जानने के लिए आप Online Business kaise kare पढ़ सकते हैं।

बिज़नेस वेबसाइट के लिए कोनसा सर्वर चुने

बिज़नेस वेबसाइट के लिए हम मुख्यत तीन प्रकार की होस्टिंग या सर्वर उपयोग में ले सकते है।

  • वेब होस्टिंग – ये एक प्रकार की इंटरनेट होस्टिंग सर्विस है जो की क्लाइंट्स के लिए वेबसाइटस को होस्ट करता है। इसका उपयोग ज्यादातर छोटी से लेकर मध्यम श्रेणी की वेबसाइटों के लिए किया जाता है।
  • वेब होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करने वाली कंपनियों को वेब होस्ट भी कहा जाता है। वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक अच्छा उदहारण होस्टिंगर है। Hostinger पर आपको तीनों प्रकार की होस्टिंग मिलेगी।
  • क्लाउड होस्टिंग – इस तरह की होस्टिंग में क्लाउड संसाधनों का इस्तेमाल करके ऍप्लिकेशन्स और वेबसाइटस को इंटरनेट पर उपलब्ध करवाया जाता हैं। ये बड़े स्तर के प्रोजेक्ट्स के लिए इस्तेमाल होता है।
  • वीपीएस होस्टिंग – वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) होस्टिंग एक डेडिकेटेड होस्टिंग प्लेटफार्म है। इसमें आपको बहुत तेज और अच्छा प्रदर्शन मिलता है। इसके अलावा इसमें RAM और स्टोरेज 100 प्रतिशत आपके लिए ही इस्तेमाल होता है। और ये दूसरे तरह की होस्टिंग्स से ज्यादा सुरक्षित भी है।
See also  How to Delete Quora Account » 5 Easy Steps in Hindi

निष्कर्ष (Conclusion)

सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस है, जो की किसी दूसरे कंप्यूटर प्रोग्राम या उसके इस्तेमाल करने वाले को सर्विस देता है। इस सर्विस को इस्तेमाल करने वाले कप्यूटर प्रोग्राम या यूजर को क्लाइंट कहा जाता है।

किसी भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए हमे एक वेब होस्ट की जरुरत पड़ती है। एक होस्ट आपके सभी डिजिटल कंटेंट जैसे की इमेजस और वीडियोस को स्टोर करके रखता है।

आपके बिज़नेस वेबसाइट की सारी ऑनलाइन जानकारी जैसी की प्रोडक्ट्स और सर्विसेस के बारे में, ग्राहकों के बारे में, खरीद की जानकारी के बारे में, इत्यादि सभी होस्ट सर्वर पर उपलब्ध रहती है।

आप जब भी अपने वेब ब्राउज़र के माध्यम से किसी वेब पेज को दिखाने के लिए कमांड देते हो तो वो इंटरनेट के जरिये सर्वर से उस ख़ास वेब पेज को लेकर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखा देता है।

कुल मिलाकर हम कह सकते है की सर्वर वो आधार या रीढ़ की हड्डी है जिस पर आपकी बिज़नेस वेबसाइट टिकी हुई है।

इस लेख में आपने जाना की जब आप एक बिज़नेस वेबसाइट बनाते हैं, तो उसमे सर्वर का क्या उद्देश्य होता है? यदि आपको वेबसाइटस के बारे में और जानना है तो आप What is website in Hindi पढ़ सकते है। और अगर आप के पास वेबसाइट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *