Online Business kaise kare: आज ही शुरू करे इन 4 ideas के साथ

online business

आज के डिजिटल आधुनिकरण के समय में ज्यादा से ज्यादा चीज़ें ऑनलाइन होती जा रही है। डिजिटल आधुनिकरण की वजह से लोगों का व्यापार करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। बहुत से लोग आज अपने बिज़नेस को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी कर रहे है। इस लेख में हमने “Online business kaise kare और अपनी कमाई कैसे बढ़ाएं” के बारे में लिखा है। इस लेख में आपको मुख्यतः वेबसाइटस से पैसे कैसे कमाए और ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए कौन-कौन सी वेबसाइटस बनाई जा सकती, के बारे में जानने को मिलेगा।

ऑनलाइन बिज़नेस क्या है?

online business kaise kare

दोस्तों जब से इंटरनेट की सुविधा आम लोगों के पास पहुंचना शुरू हुई हैं, तब से ऑनलाइन बिज़नेस का चलन शुरू हुआ है। आज के समय में लोग मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप, इत्यादि उपकरणों का इस्तेमाल करके दूरदराज के इलाकों से भी अपना बिज़नेस कर रहे है।

जब कभी भी आप किसी सर्विस, डिजिटल वस्तु या भौतिक वस्तु को कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को बेचते या देते है तो वे ऑनलाइन बिज़नेस कहलाता है। जैसे – आप किसी व्यक्ति को फ़ोन के माध्यम से कोई सुचना प्रदान करते है और आपको उसके बदले में कुछ धन राशि मिलती है, यदि आपके पास किसी क्षेत्र की कुशलता है तो आप कौशल के ज्ञान की एक ई-बुक बना के भी लोगों को बेच सकते है।

लेकिन ज्यादातर ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी। वेबसाइटस भी बहुत तरह की होती है, क्योंकि उन सभी का उद्देश्य अलग-अलग होता है।

वेबसाइटस के प्रकार जिनसे आप धन कमा सकते हैं

ऐसा अनुमान है की 1.25 बिलियन से भी ज्यादा वेब्सीटेस अभी मौजूद है, जिन्हे पूरी दुनियां में करोड़ों लोग रोजाना देखते हैं। वेबसाइटस को कोई भी बना सकता है चाहे कोई अकेला व्यक्ति हो या लोगों का समूह या फिर कोई कंपनी। इतनी सारी वेबसाइटस होने के बावजूद भी लोगों को बहुत सी चीज़ों की सर्विस और जानकारी नहीं मिल पाती हैं।

हमने आपके लिए निचे चार महत्वपूर्ण प्रकार की वेबसाइटस की जानकारी दी है। जिससे की आप अपने पसंद और रूचि के हिसाब से अपने बिज़नेस के लिए एक वेबसाइट चुन सके और फिर धन कमा सके।

See also  Amazon Affiliate Marketing in Hindi » पूरी जानकारी

1. ई-कॉमर्स वेबसाइटस

ई-कॉमर्स वेबसाइटस उन वेबसाइटस को कहा जाता है जहाँ लोग कुछ खरीद और बेच सकें। जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, शॉपीफ़ाय, न्युट्राबै, इत्यादि ये सभी ई-कॉमर्स वेबसाइटस के उदाहरण हैं। आप ने भी कभी ना कभी इन वेबसाइटस से कुछ ना कुछ लेन-देन जरूर किया होगा।

इन वेबसाइटस को बनाने से पहले आपको ध्यान रखना होगा की आपके पास या तो कोई खुद का प्रोडक्ट हो या कोई और आपके वेबसाइट पर अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए तैयार हो। तभी आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ पाएंगे। अगर आपके पास कोई अपना प्रोडक्ट या स्टोर हो तो आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिये अपनी बिक्री बढ़ा सकते है। ई-कॉमर्स वेबसाइट की मदद से आप दूरदराज के इलाकों में भी अपना प्रोडक्ट और सर्विस दे सकते है। आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट बनवाते वक्त ये ध्यान रखना होगा की आप किसी पेशेवर से ही ये काम करवाए।

2. एजुकेशनल वेबसाइटस

जब से इंटरनेट और कंप्यूटर आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बना हैं, तब से पढाई-लिखाई का स्वरुप पूरा बदल गया है। आज कल ज्यादातर शैक्षिक संस्थान ऑनलाइन बच्चों को बहुत तरीके से पढाई-लिखाई में मदद कर रहे है। इससे विद्यार्थियों को भी नयी चीज़ें सीखने में आसानी हुई है।

एजुकेशनल वेबसाइटस को बना कर आप पैसे कमा सकते है। एजुकेशनल वेबसाइटस के बहुत से उदहारण है, जैसे – टेस्टबुक, बायजस, अनएकेडमी, विज़न आईएएस, इत्यादि। इस तरह की वेबसाइट पर अलग-अलग विद्यार्थियों की आव्यशकता के अनुसार आप अलग-अलग प्रकार की पाठन सामग्रियों को प्रदान कर सकते है।

और यदि आप चाहे तो इस पाठन सामग्री को अपनी मर्ज़ी के अनुसार ऑनलाइन बेच कर धन कमा सकते है। इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर मेम्बरशिप का प्लान भी चला सकते है। जिससे की आपके वेबसाइट के यूजरस को और भी अच्छी सर्विस मिल सकें।

3. जॉब पोर्टल वेबसाइटस

इंटरनेट से पहले लोग नौकरियों के इश्तिहारों को ज्यादातर अख़बारों में देखा करते थे। इसके अलावा वो खुद ही एक जगह से दूसरी जगहों पर नौकरी के लिए भटकते रहते थे। लेकिन अब इंटरनेट की वजह से लोग घर बैठे-बैठे ही अच्छी से अच्छी नौकरी खोज लेते है।

आप चाहे तो ऐसे बहुत से लोगों की मदद जॉब पोर्टल वेबसाइट बनाकर कर सकते है। जॉब पोर्टल वेबसाइटस पर विभिन्न प्रकार की सरकारी और निजी कंपनियों और संस्थानों में चल रही भर्तियों के बारें में जानकारी उपलब्ध रहती है।

See also  Quora se Paise Kaise Kamaye » जाने 2 आसान तरीके

जॉब पोर्टल वेबसाइटस के बहुत से उदहारण है, जैसे – सरकारी रिजल्ट, सरकारी नौकरी, नौकरी डॉट कॉम, जॉब है, इत्यादि। इन सभी वेबसाइटस पर रोजाना हज़ारों की संख्या में लोग आते है। इस तरह की वेबसाइट को बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की सरकारी और निजी कंपनियों और संस्थानों से उनके भर्तियों की जानकारी को इकठ्ठा करना पड़ेगा।

इस इकठ्ठा की गयी जानकारी को सही तरीके से अपने वेबसाइट पर आपको लगाना पड़ेगा ताकि आपकी जॉब पोर्टल की वेबसाइट को आसानी से कोई भी पढ़ और समझ सके।

4. ब्लॉग (ब्लॉगिंग)

आपने कभी ना कभी तो ब्लॉगिंग शब्द सुना ही होगा। आज के इस सुचना के दौर में ब्लॉगिंग ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। दोस्तों ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है कोई अकेला व्यक्ति या कोई समूह या फिर किसी संस्थान के द्वारा भी इसे किया जा सकता हैं।

जब भी हम किसी ख़ास विषय को लेकर को वेबसाइट बनाते है और उस वेबसाइट पर नियमित रूप से लेख लिखते है तो उसे ब्लॉगिंग कहते है। और उस वेबसाइट को ब्लॉग कहते है।

इस तरह के वेबसाइटस के कुछ उदहारण है जैसे – खाने की रेसिपीस को साझा करने वाला एक फ़ूड रेसिपी ब्लॉग या किसी ख़ास इंडस्ट्री के समाचारों के बारे में जानकारी देने वाला ब्लॉग।

एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए सबसे आम और आसान तरीका सी.एम.एस यानी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। उदहारण के तौर पर वर्डप्रेस, जूमला, ड्रुपल, मैगेंटो, घोस्ट, इत्यादि में से किसी का भी उपयोग किया जा सकता है।

लेकिन इन सभी में से प्रसिद्ध वर्डप्रेस है, जिसका इस्तेमाल छोटे ब्लॉगर्स से लेकर बड़े ब्लॉगर्स तक करते है। ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में और जानने के लिए आप हमारे Blogging से related articles पढ़ कर अधिक जानकारी ले सकते है।

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ?

earn money online via websites

वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। उन तरीकों में से कुछ चुनिंदा तरीकों को हमने आप के साथ नीचे साझा किया है।

1. मेम्बरशिप

आप अपने वेबसाइट के बहुत से कंटेंट की एक्सेस कुछ चुनिंदा लोगो को भी दे सकते है। जिस किसी को भी आपके वेबसाइट के कंटेंट की जरुरत होगी वे आपसे मेम्बरशिप की परमिशन ले सकते हैं। और इसके बदले में आप उनसे कुछ फीस ले सकते है। ये काम बहुत से समाचार प्रदान करने वाले वेबसाइटस करते हैं। 

2. ऐडसेंस की तरह विज्ञापन मुद्रीकरण

अगर आपके वेबसाइट पर रोजाना बहुत से लोग आते है, तो आप एडसेंसे और इसी की तरह दूसरे विज्ञापन मुद्रीकरण करने वाली कंपनियों से अपने पुरे वेबसाइट का मोनीटाईज़ेशन करा सकते हैं।

See also  Whatsapp se Paise kaise kamaye » जाने 5 कमाल के तरीके

3. स्पॉन्सरशिप

बहुत बार कपनियां ऐसे वेबसाइटस को स्पांसर करती है, जिनके कंटेंट को पढ़ने वाले लोग उन कंपनियों के प्रोडक्ट को खरीद सकते है। ऐसे बहुत से उदहारण है जैसे की टेक्नोलॉजी की जानकारी देने वाले ब्लॉगस को इलक्ट्रोनिकस प्रोडक्ट बनाने वाली कपनियां के स्पॉन्सरशिप आते है और फ़ूड और रेसिपी से जुड़े ब्लोग्स पर बहुराष्ट्रीय कंपनियां जो की पैकेज्ड फ़ूड बनती है उनके स्पॉन्सरशिप आ सकते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाये ?

एक सही और सुचारु रूप से काम करने वाला वेबसाइट बनाना और फिर उसे मैनेज करना भी एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण काम है। किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बनाते वक़्त बहुत सी छोटी और बड़ी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता हैं।

नहीं तो बाद में वेबसाइट के साथ बहुत सी दिक्कते होने लगती है और बहुत बार तो वेबसाइट की रैंकिंग भी खराब हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा ये सभी काम एक ऐसी जगह से करवाना चाहिए जो अपने काम में माहिर हो और उन्हें इस काम का अच्छा अनुभव भी हो।

आप चाहे तो एक सुचारु रूप से काम करती हुई किसी भी प्रकार की वेबसाइट चाहे ई-कॉमर्स, एजुकेशनल या फिर जॉब पोर्टल Webflairs से बनवा सकते है। Webflairs के पास बहुत ही अलग-अलग प्रकार की वेबसाइटे बनाने का अनुभव है। वे इस क्षेत्र में बहुत सालों से काम कर रहे हैं। इसके अलावा वेबफ्लेयर्स के पास इस क्षेत्र की बहुत अच्छी जानकारी है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने आपको चार तरह की वेबसाइटस के बारे में विस्तार से बताया हैं जिनसे कई लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। इन चार प्रकार की वेबसाइटस के अलावा और भी बहुत तरह की वेबसाइटस है, जिन पर बहुत से लोग काम कर रहे है।

आप अपनी पसंद और सहूलियत के अनुसार किसी भी एक वेबसाइट पर काम करना शुरू कर सकते है। बस आपको ये ध्यान रखना होगा की ये बहुत ही धैर्य का काम है। क्योंकि बहुत बार जो चीज़ें एक वेबसाइट के लिए काम कर जाती है वे कभी-कभी दूसरे वेबसाइट पर काम नहीं करती।

इस क्षेत्र में आगे रहने के लिए हमेशा आपको सीखते रहना होगा। और कुछ न कुछ नया करते रहना होगा। हम आशा करते है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अच्छे से अंदाजा हो गया होगा की वेबसाइटस से ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे और पैसे कैसे कमाएं।

अगर आप “वेबसाइट के जरिये Online business kaise kare” से सम्बन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमसे बेझिझक संपर्क कर सकते हैं। हम जितनी जल्दी हो सकेगा उतनी जल्दी आपके प्रश्नों का उत्तर देंगे।

Author: webflairs

I like to explore qaulity infrmation over the internet and make sure that I can hep you with that.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *