blogging se paise kaise kamaye

Blogging se paise kaise kamaye: जाने पूरी जानकारी हिन्दी में

Spread the love

आज के समय में लोग ऑनलाइन बहुत से तरीको से पैसे कमा रहे हैं। उनमें से एक हैं ब्लॉगिंग। जब ब्लोगिंग की शुरुआत हुई थी तब लोग ज़्यादातर ब्लॉग पर अपने पर्सनल अनुभव साझा करते थे जो की उनके रोज के जीवन से जुड़ी रहती थी। लेकिन आज ब्लॉगिंग का इस्तेमाल पूरा बदल गया है। आज के इस आधुनिक दौर में ब्लॉगिंग का स्वरूप पूरा बदल गया है। लोग ब्लॉगिंग से अपने बहुत से प्रोडक्टस और सर्विसेस बेच रहे हैं और उससे अच्छा लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस आर्टिक्ल में आप जानेंगे की 2023 में blogging se paise kaise kamaye. ब्लॉग को ऊपर उठने में कुछ महीने से लेकर साल भी लग सकते हैं इसलिए ब्लॉगिंग करते समय धैर्य रखना बहुत जरूरी हैं।

Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनसे आप हर महीने अच्छी धनराशि कमा सकते है। लेकिन उसके लिए आपको बहुत धैर्य रखने के साथ-साथ कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी। क्योंकि एक ब्लॉग को ऊपर उठने मे कितना समय लगेगा यह बताना मुसकिल हैं। हालाँकि हमारे बताए हुए तरीको मे से किसी एक पर भी अच्छे से काम करते हैं तो आपको जल्द ही अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। तो चलिये जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से।

1. Earn money through ads | विज्ञापन से पैसे कमाएं

दोस्तों आज-कल हर छोटी से लेकर बड़ी चीज़ का विज्ञापन किया जाता हैं। विज्ञापन के लिए लोग आज बहुत ज्यादा पैसा खर्च करते हैं। उनके लिए ये जरूरी भी हैं क्योंकि आज के समय मे एक ही प्रॉडक्ट और सर्विस को बहुत से लोग दे रहे हैं। इसलिए लोग अपने प्रॉडक्ट और सर्विस की ज्यादा बिक्री कराने के लिए विज्ञापन कंपनियों से अपने प्रॉडक्ट और सर्विस का विज्ञापन कराते हैं।

See also  Article Submission Site List: High DR Websites [2024]

यदि आप के पास एक बहुत अच्छा ब्लॉग है जिसपर अच्छी मात्रा मे ट्रेफिक आता हैं तो आप विज्ञापन के जरिये अपने उस ब्लॉग को monetize करा सकते हैं। ब्लॉग को विज्ञापन के जरिये monetize करने के लिए आप इन तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google AdSense

इस तरीके में सबसे पहले आप को google adsense के लिए अप्लाई करना पड़ेगा। उसके बाद, आपको जब पर्मिशन मिल जाएगी तब गूगल की तरफ से ही आप के ब्लॉग पर विज्ञापन लगाए जाएंगे। 

ज़्यादातर लगाए गए विज्ञापन आपके ब्लॉग के विषय से जुड़े होंगे इसलिए ब्लॉग का विषय चुनते वक्त आपको बहुत ध्यान रखना हैं। जब-जब कोई पाठक आपके ब्लॉग पर कोई भी विज्ञापन देखेगा या उस पर क्लिक करेगा तब-तब आपको उसके बदले मे पैसा मिलेगा।

Sponsorship

इस तरीके से लोग अपने ब्लॉग से सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं। लेकिन इसके लिए आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक बहुत अच्छा होना चाहिए। बहुत से लोग अपने प्रॉडक्ट और सर्विस का प्रमोशन कराने के लिए अपने प्रॉडक्ट और सर्विस से मिलते जुलते ब्लॉग पर आर्टिक्ल को स्पॉन्सर करते हैं। ब्लॉगर को स्पॉन्सर से adsense के मुक़ाबले ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Providing advertising space on your blog

जब आपका ब्लॉग अच्छे तरीके से चलने लगता हैं तब आप अपने ब्लॉग पर सबसे ज्यादा चलने वाले आर्टिक्लस पर कुछ स्पेस ब्रांड प्रमोशन के लिए बेच सकते हैं। बड़े-बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर अलग-अलग स्पेस के लिए अलग-अलग पैसा चार्ज करते हैं।

2. Affiliate marketing

इस तरीके में आप अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमाते हैं ये आपके ब्लॉग niche के ऊपर निर्भर हैं। Affiliate Marketing में आप अपने ब्लॉग मे लिखे गए प्रोडक्टस और सर्विसेस को खरीदने के लिए एक डाइरैक्ट लिंक दे सकते हैं। यदि पाठक दिये गए लिंक पर जाकर उस प्रॉडक्ट या सर्विस को खरीदता है तो आपको उस प्रॉडक्ट या सर्विस का कुछ प्रतिशत कमिशन मिलेगा। ये कुछ प्रतिशत कमिशन अलग-अलग चीजों के लिए अलग-आलग होता हैं।

See also  Blog Kaise Banaye: पूरी जानकारी हिन्दी में

उधारण के तौर पर यदि आपके ब्लॉग का विषय मोटापा कम करने से जुड़ा हुआ है तो आप, अपने ब्लॉग में बहुत से ऐसे प्रोडक्टस का लिंक दे सकते हैं जिनसे लोगो का मोटापा कम होने में मदद मिलेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रहे की आपको अपने पाठको के हित को देखते हुए लेखो को लिखना होगा और लिंक्स भी उनही प्रोडक्टस का लगाना होगा जो सच मे उनके काम आए। इससे आपका आपके पाठको के बीच विश्वास बना रहेगा।

3. Selling physical or digital products or services

आप चाहे तो अपने खुद के या किसी और के प्रोडक्टस या सर्विसेस को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं। आप अपने ब्लॉग का एक ऑनलाइन स्टोर भी बना सकते हैं जहां पर आपके ब्लॉग मे बताए गाय सभी प्रोडक्टस या सर्विसेस उपलब्ध हो।

फ़िज़िकल प्रोडक्टस या सर्विसेस को बेचने के लिए ज्यादा मेहनत और संसाधनो की जरूरत होती है। वही पर डिजिटल प्रोडक्टस या सर्विसेस को आप बहुत ही आसानी से आपने ग्राहको तक पहुचा सकते हो।

ऊपर दिये गए उधारण के विषय से अगर समझे तो आपको एक डिजिटल डाइट प्लान बेचना है तो बस आपको उसे एक बार बनाना होगा और उसे आप बहुत बार बेच सकते हैं। वही लेकिन आपको एक ऐसी मशीन बेचनी है जिससे वजन कम होता हो तो उसके लिए आपको बहुत से संसाधनो की जरूरत पड़ेगी।

4. Guiding and training

दोस्तों आज कल लोग बहुत से चीज़ें ऑनलाइन सीख रहे हैं। अगर आप एक ऐसे ब्लॉग को चलाते जिसके लेखो के जरिये आप लोगो को उनके जीवन के जुड़े बहुत से पहलुओं (जैसे- रिश्ते से जुड़ी बाते, सही निर्णय कैसे ले, किसी काम की शुरुआत कैसे करे इत्यादि) के बारे मे मार्गदर्शन या प्रशिक्षण देते है तो आप भी इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

See also  Web Stories: Benefits | Learn How to Create, Easy Steps [2024]

आप अपने प्रशिक्षण या मार्गदर्शन के खास कोर्स, विडियो, ebooks इत्यादि बना सकते है जिसे लोग download कर पढ़ या देख सकते हैं। बस आपको अपने सभी चीजों का कुछ मूल्य रखना होगा जिसे देने के बाद कोई भी इन सभी चीजों को आसानी से ले सकता हैं। इस प्रकार से आप अपने दिये गए प्रशिक्षण या मार्गदर्शन का monetization कर सकते हैं।

5. Making a membership community for your active readers

बहुत से ब्लॉग ऐसे होते हैं जिनमे एक्टिव रीडर्स बहुत ज्यादा होते हैं क्योंकि उनको उस ब्लॉग के लेख पढ़ना बहुत अच्छा लगता हैं। किसी ब्लॉग पर एक्टिव रीडर्स होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे की कोई समाचार देने वाला ब्लॉग। इन तरीको के ब्लॉग पर हर दिन कुछ नया आता रेहता है जिसे देखना या पढ़ना लोगो को अच्छा लगता है इसलिए न्यूज़ जैसे ब्लॉगस पर ट्रेफिक बहुत ज्यादा रेहता हैं।

अगर आप के पास भी कुछ इसी तरह का ब्लॉग है तो आप एक मैम्बरशिप ग्रुप बना सकते हैं। जिसमे आप मैम्बरशिप के पाठको को कुछ अलग और खास सामग्री प्रदान कर सकते हैं। मैम्बरशिप के बदले मे आप कुछ रूपए चार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आप जब कभी भी ब्लॉगिंग शुरू करे तो इस बात का ध्यान जरूर रखे की इस प्रक्रिया मे समय लगता हैं। धैर्य के साथ लगातार लगे रहने पर ही इस लाइन मे सफलता मिलेगी। लेख में ऊपर दिये गए वो तरीके है जिनसे लोग ज्यादतर कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग से इन तरीको के अलावा और भी बहुत से छोटे बड़े तरीके हो सकते हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग ब्लॉगिंग को दूसरी प्राथमिकता के साथ भी शुरू करते हैं और जब उनका ब्लॉग चलने लगता है तो इसे वो फुल्ल टाइम करने लगते हैं।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *