amazon affiliate marketing

Amazon Affiliate Marketing in Hindi » पूरी जानकारी

Spread the love

आपको अमेज़न पर आपकी ज़रूरत की लगभग हर चीज़ मिल जाएगी, चाहे वह खाने से संबंधित हो या कपड़ों से संबंधित। इनके अलावा भी सैकड़ों अलग-अलग चीजें अमेज़न पर बिकती हैं। आप भी अमेज़न की वेबसाइट पर चीज़ों को बेच कर धन कमा सकते है। इसके अलावा आप अमेज़न से एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी धन कमा सकते हैं। इस लेख में आप amazon affiliate marketing in hindi में जानेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे की अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे धन कैसे कमा सकते है।

Know about Amazon Affiliate Marketing in Hindi

amazon affiliate marketing in hindi

सबसे पहली बार एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम आम इंसान के लिए अमेज़न कंपनी ने जुलाई 1996 में शुरू किया। उन्होंने इस प्रोग्राम को एसोसिएट्स प्रोग्राम कहा और ये आज भी चालु है। इस प्रोग्राम में भाग लेने वालों को अमेज़ॅन एसोसिएट्स कहा जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग किसी प्रोडक्ट या सर्विस की एडवरटाइजिंग करना का एक तरीका है। जिसमे कंपनी प्रोमशन या विज्ञापन करने वाले व्यक्ति या पार्टी को उस प्रोडक्ट या सर्विस का कुछ प्रतिशत कमीशन देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग में मुख्य काम किसी प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना है। ताकि उसे ज्यादा से ज्यादा लोग खरीद सके। इसमें कंपनी, ग्राहक, और एफिलिएट मार्केटर तीनों का फायदा है।

इससे ग्राहक को सही प्रोडक्ट या सर्विस मिल जाती है, कंपनी को बहुत कम इंसेंटिव कमीशन पर ज्यादा ट्रैफिक या लीडस् मिल जाती है और एफिलिएट मार्केटर को बस एक बार प्रमोशन करने पर बिना किसी सामान को बेचे कई बार इनकम होती है।

See also  Telegram se Paise kaise kamaye » जाने 4 कारगर तरीके

एफिलिएट मार्केटिंग में इनकम इस बात पर निर्भर करती है की आप किस प्रोडक्ट या सर्विस की एडवरटाइजिंग करते है। अब तो बहुत सी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चला रही है। जैसे की Flipkart Affiliate Marketing, क्लिक बैंक, सेमरस, शॉपीफाय, अमेज़न, इत्यादि।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है?

ये एक अमेज़न द्वारा शुरू किया गया प्रोग्राम है। जिसमे भाग लेने वाला अपने वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से अमेज़न के प्रोडक्ट्स और सर्विसेस का विज्ञापन करता है।

इसके बदले में जब भी कोई व्यक्ति विज्ञापन के या विज्ञापन में बताये गए लिंक के जरिये कुछ भी खरीदता है, तो उसका कुछ प्रतिशत कमिशन उस विज्ञापन करने वाले व्यक्ति को मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में वे ब्लॉगरस, पब्लिशर्स और कंटेंट क्रिएटर्स हिस्सा ले सकते है, जिनके पास ऐसी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन हो जो की अमेज़न के पात्रता मानदंडों को पूरा करती हो।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से आप धन कैसे कमा सकते हैं?

आपके द्वारा अमेज़न पर लाये गए, लोगो द्वारा यदि कुछ भी ख़रीदा जाता है और यदि वो खरीद पक्की हो जाती है तो आपको उसका कमीशन मिलता है। अलग-अलग श्रेणियों के प्रोडक्ट्स पर विज्ञापन शुल्क भी अलग-अलग मिलता है।

जैसे की आप नीचे दिए गए सारणी में अमेज़न के कुछ Fixed Advertising Rates for Specific Product Categories देख सकते है –

Serial No.Product CategoryFixed Advertising Rates
1.Kitchen Appliances | Kitchen & Housewares9%
2.Furniture | Outdoors | DIY & Tools9%
3.Grocery | Pantry8%
4.Echo & Alexa Devices | Fire TV Devices7%
5.Automotive | Lawn & Garden | Sports6%
6.Large Appliances | Movies | Music | Software | Video Games5%
7.Computers2%
8.Books | Office Products | Industrial & Scientific Products |
Pet Products | Toys
5%
9.Health, Beauty & Personal care | Personal Care Appliances5%
10.Data Storage Devices2%
11.Amazon Fresh: Baby6%
12.Amazon Fresh: Grocery8%
13.Gold & Silver Coins0.1%
14.Televisions | Mobile Accessories | Musical Instruments4%
15.Apparel & Accessories | Luggage & Bags | Watches | Shoes5%

अमेज़न एसोसिएट या एफिलिएट कैसे बने?

अमेज़न एसोसिएट या एफिलिएट बनने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

See also  Flipkart Affiliate Marketing » हिंदी में पूरी जानकारी

1. सबसे पहले आप अमेज़न एसोसिएट्स वेबसाइट पर जाए। और sign up पर क्लिक करे।

amazon affiliate account sign up button

2. Sign up पर क्लिक करने के बाद आपको क्रिएट योर अमेज़न अकाउंट पर क्लिक करना होगा और सारी डिटेल्स को अच्छे से भरना होगा। (यदि आपका अमेज़न अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो उसमें Sign in करे )

amazon affiliate account creating

3. फिर अपने अकाउंट की जानकरी भरे जैसे की प्राप्तकर्ता का नाम, पता और फ़ोन नंबर।

amazon affiliate account details

4. इसके बाद आप अपने वेबसाइट, यूट्यूब चैनल्स, ऍप्लिकेशन्स, इत्यादि के लिंक्स और यूआरएलस भरे

website and app link details for creating amazon affiliate account

5. ये सब करने के बाद आप अपने पसंदीदा स्टोर आईडी की जानकारी भरे उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक कहा से लाएंगे, प्रति महीने आपके वेबसाइट पर कितने विजिटरस आते है, और आप अपने वेबसाइटस और ऍप्लिकेशन्स से इनकम कैसे उत्पन्न करते है, इसकी सारी जानकारी भरे।

6. इसके बाद आप पेमेंट कैसे लेंगे इसके बारे में भर सकते है। आपका अकाउंट पूरी तरह से बन जाने के बाद आप अमेज़न के एफिलिएट लिंक बना सकते है।

अमेज़न के एफिलिएट लिंक को कैसे प्रमोट करे

आपके पास एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ऑडियंस या ट्रैफिक या विजिटरस होने चाहिए ताकि आप उन्हें प्रोडक्टस और सर्विसेस के बारे में बता सके।

आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी प्रमोट कर सकते है। अधिकतर लोग यही तरीका अपनाते है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की यूट्यूब, टेलीग्राम, पर्सनल ब्लॉग, फेसबुक, इंस्टाग्राम, इत्यादि। आप इनमें से किसी भी प्लेटफार्म के साथ शुरू कर सकते है।

यदि आपके पास विजिटरस या फॉलोवर्स नहीं है तो आपको सबसे पहले किसी भी ऑनलाइन माध्यम से लोगों को अपने साथ जोड़ना होगा।

See also  Whatsapp se Paise kaise kamaye » जाने 5 कमाल के तरीके

सबसे पहले आपको किसी विषय पर कंटेंट तैयार करना होगा। और किसी प्लेटफार्म जैस इंस्टाग्राम पर डालना शुरू करना होगा। धीरे-धीरे आपके साथ लोग जुड़ना शुरू हो जायेंगे।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की ये बहुत ही समय लेने वाली प्रक्रिया है। इसलिए आपको धैर्य बनाये रखना होगा। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सबसे जरुरी है की आपके पास कुछ ऑडियंस हो। जब आपके किसी भी प्लेटफार्म पर थोड़े से फॉलोवर्स हो जाए तो आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है।

वेबसाइट या ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी एक विषय पर नियमित रूप से आर्टिकल होगा। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट को ग्रो करना होगा। जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा तो आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर पाएंगे।

निष्कर्ष (Conclusion)

अमेज़न USA की एक मल्टीनेशनल कंपनी है। अमेज़न ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के अलावा ऑनलाइन एडवरटाइजिंग भी करता है।

अमेज़न की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को की थी और इस कंपनी का मुख्यालय सिएटल में स्तिथ है। ये दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है।

एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में बहुत से लोग कर रहे है। सबसे पहले सार्वजानिक तौर पर इसे अमेज़न ने शुरू किया था। लेकिन आज एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम बहुत सी कंपनियां चला रही है। और अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की सेल को बढ़ा रही है।

बहुत से लोगों का ये दूसरा सोर्स ऑफ़ इनकम भी बन चूका है। आप भी ऐसा कर सकते है, बस आपके पास एक वेबसाइट या कोई दूसरा सोशल मीडिया प्लेटफार्म होना चाहिए जिसपर ट्रैफिक आता हो।

फिर आप भी अमेज़न एसोसिएट बन सकते है और धन कमा सकते है। इस लेख में आपने amazon affiliate marketing in hindi के बारे में पढ़ा और जाना की इससे धन कैसे कमाया जाता है। यदि आप हमसे एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *