Blog Kaise Banaye: पूरी जानकारी हिन्दी में

blog kaise banaye

दोस्तों आज के आधुनिक दौर में सूचना और ज्ञान के प्रचार और प्रसारण का रूप पहले से बहुत ही अलग और आसान हो चुका है। आज इंटरनेट के माध्यम से कोई भी इंसान अपनी बात और ज्ञान को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकता है। अपनी बात को साझा करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से माध्यम उपलब्ध है जैसे की वीडियो, फोटो, टेक्स्ट, इत्यादि।

ज्यादातर लोग अपने विचारों और बातों को एक आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेट पर साझा करना पसंद करते हैं। इन आर्टिकलों में ज्यादातर फोटो और टेक्स्ट का प्रयोग होता है। ये सबसे सरल और बेहतर तरीका है। क्योंकि पाठक एक अच्छे आर्टिकल से अपने काम की बाते कुछ मिनटों में ही ले लेते है जो की उनके समय और ऊर्जा दोनो को बचाते है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये आर्टिकल्स लिखे कैसे जाते हैं और इन्हें इंटरनेट पर स्टोर कहां किया जाता है। तो इसका सीधा उत्तर है की ब्लॉग्स के माध्यम से तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की ब्लॉग क्या है और blog kaise banaye.

ब्लॉग क्या है (Blog kya hai)

ब्लॉग (Blog) शब्द वेब्लॉग (Weblog) का एक छोटा रूप है। जब साल 1994 में ब्लॉग की शुरुआत हुई तब इसे लोगों ने ज्यादातर एक पर्सनल डायरी के रूप में इस्तेमाल किया। लोग यहां पर अपने जीवन के अनुभवों और अपने रोज के काम से जुड़ी बातों को साझा करने लगे। लोगों को ब्लॉग ने जानकारी साझा करने का एक नया तरीका दे दिया।

See also  Micro Niche Blog Ideas » जाने हिंदी में 12 बेस्ट आइडियाज

ब्लॉग को हम इंटरनेट पर मौजूद एक पत्रिका या जानकारियों से भरी एक वेबसाइट भी कह सकते हैं। एक ब्लॉग में किसी खास विषय पर बहुत से आर्टिकलस से लिखे जाते हैं। उन आर्टिकलो में उस खास विषय से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती हैं और उन जानकारियों को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है ताकी पाठक को हमेशा ताजा और नई जानकारी मिले।

आप इस वक्त जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं वो भी एक ब्लॉग में लिखा हुआ है जो की Webflairs का हिस्सा है। जैसा कि हमने कहा था, हर ब्लॉग का ज्यादातर कोई ना कोई खास विषय होता ही है उसी प्रकार हमारे webflairs.in ब्लॉग पर आपको, ब्लॉगिंग कैसे करते हैं, अपने ब्लॉग को रैंक कैसे करवाएं और उससे पैसे कैसे कमाए इत्यादि जैसे विषयों पर आर्टिकल्स मिलेंगे।

ब्लॉग में आर्टिकल्स को कुछ इस तरह से लगाया जाता है की सबसे ताजा और नया आर्टिकल सबसे पहले और सबसे ऊपर दिखाई दे। दोस्तों अभी तक आप समझ ही गए होंगे की ब्लॉग क्या है। अब ब्लॉग के बाद चलिए जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है।

ब्लॉगिंग क्या है (What is blogging in hindi)

जब हम अपने ब्लॉग के लिए कोई भी आर्टिकल लिखते है तो उसे ब्लॉग पर पब्लिश करना पड़ता है। इसके अलावा हमे उस ब्लॉग पर एक्टिवली काम करना पड़ता है जैसे आर्टिकल्स के लिए सही और सटीक जानकारी इकट्ठा करना, लोगो के कमेंट्स का जवाब देना इत्यादि। ये सभी काम एक साथ मिलकर ब्लॉगिंग कहलाते हैं।

लोग ज्यादतर ब्लॉगिंग व्यक्तिगत तौर पर करते हैं। लेकिन आजकल कुछ कंपनियां भी अपने वेबसाइट्स के लिए ब्लॉग पर काम करती हैं। ब्लॉगिंग करने के बहुत से फायदे हैं। जैसे कुछ स्टेटिक वेबसाइट ब्लॉग्स पर काम करती हैं ताकि वो अपने वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सके और अपने वेबसाइट की रैंकिंग के साथ अपने प्रोडक्ट और सर्विस के नए यूजर भी बढ़ा सके।

See also  Blog kaise likhe: जाने आर्टिक्ल लिखने का सही तरीका

व्यक्तिगत रूप से बनाए गए ब्लॉग पर लोग ज्यादातर अलग-अलग विषयों पर जानकारियां देते हैं जो की उनके जीवन के अनुभवों, व्यावसायिक कार्यों, विभिन्न क्षेत्रों के कौशल, इत्यादि से जुड़े होते है। ब्लॉगिंग की मदद से आप अपनी बातों और विचारों को बहुत अधिक लोगों तक पहुंचा सकते है और उनसे जुड़ सकते है।

आज के समय में लोग ब्लॉगिंग को व्यवसाय के तौर पर कर रहे हैं। क्योंकि बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके बहुत अच्छी खासी धनराशि कमा रहे हैं। तो दोस्तों ये सब बातें जानने के बाद अगर आपका विचार भी ब्लॉगिंग करने का है तो चलिए जानते हैं कि blog kaise banaye.

ब्लॉग कैसे बनाये (Blog kaise banaye)

आज के समय में नए-नए एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर आने की वजह से एक नया ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान हो गया है। बहुत पहले जो लोग तकनीकी समझ रखते थे ज्यादातर वही ब्लॉगिंग कर पाते थे। लेकिन आज आप बिना किसी तकनीकी समझ के भी एक अच्छा और आकर्षक ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक विषय का चयन करना होगा। आपको उस विषय का चयन बहुत ही सोच समझकर करना होगा। ज्यादातर लोग अपनी कौशलता और विशेषज्ञता के आधार पर विषय चुनते हैं।

विषय चुनने के बाद आपको एक होस्ट और डोमेन नेम की जरूरत पड़ेगी। यह कुछ-कुछ वैसा ही है जैसे अपनी नई दुकान के लिए जगह लेना और नाम सोचना। ये सारी चीज़ें होने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए बहुत ही वैल्युएबल कंटेंट बनाना होगा ताकि लोगों को जो चीजें चाहिए उन्हें आपके ब्लॉग से आसानी से मिल सके। इससे आपका, आपके पाठको के साथ अच्छा कनेक्शन बना रहे गा और वो आपसे जुड़े रहेंगे।

See also  Blogging se paise kaise kamaye: जाने पूरी जानकारी हिन्दी में

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे की blog kaise banaye और ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चीज़ें महत्वपूर्ण हैं। बहुत से लोग आज के समय मे ब्लॉगिंग को एक वैकल्पिक व्यवसाए के तौर पर कर रहे है।

इससे वो अपनी स्किल्स और ज्ञान को बढ़ाने के साथ-साथ धन भी कमा रहे हैं। आपका ब्लॉग, आपकी बहुत से तरीको से कमाई करा सकता है जैसे की ब्रांडों का प्रमोशन इत्यादि करके। यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको बहुत ही धैर्य रखना होगा। क्योंकि एक नए ब्लॉग से धनराशि आने मैं बहुत समय लग सकता है।

Author: webflairs

I like to explore qaulity infrmation over the internet and make sure that I can hep you with that.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *