backlink kaise banaye

Backlink Kaise Banaye » जाने सबसे सटीक तरीका हिन्दी में

Spread the love

जब भी आप किसी विषय के ऊपर कोई लेख लिखते हो तो, आप चाहते हो की वो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे। और आपका लेख गूगल के सर्च इंजन पर रैंक करे। आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग कर रहे है पर उनके द्वारा लिखे गए लेखों पर बहुत कम या ना के बराबर ट्रैफिक आता है। सिर्फ लेख लिखना ही काफी नहीं है, उस लेख को उसके सही पाठक तक पहुंचना भी जरुरी है। ब्लॉगस और लेखों के प्रचार प्रसार के बहुत से तरीके होते है। लेकिन इस लेख में हम जानेगे की Backlink kaise banaye और कहा बनाये।

बैकलिंक्स (What is backlink in Hindi)

बैकलिंक्स किसी भी वेबसाइट (ब्लॉग) की डोमेन और पेज की अथॉरिटी को बढ़ाने में मदद करते है। जिस वेबसाइट के जितने ज्यादा अच्छे गुणवत्ता के बैकलिंक्स होंगे उस वेबसाइट की रैंकिंग उतनी ही सुधरती जायेगी और वो वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।

बिना बैकलिंक्स के किसी भी वेबसाइट को जल्दी ग्रो करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कई बार तो वेबसाइट को ग्रो होने में उम्मीद से भी ज्यादा समय लग ज्याता हैं।

Types of Backlinks

  • Do-Follow Backlink  
  • No-Follow Backlink

इन दोनों प्रकार के बैकलिंक्स को अगर आसान भाषा में समझे तो do-follow backlinks से हमारी वेबसाइट को डायरेक्ट ट्रैफिक मिलने के साथ-साथ हमारी वेबसाइट की रैंकिंग भी सुधरती है। जब की no-follow backlinks से सिर्फ हमें डायरेक्ट ट्रैफिक मिलता है। हालाँकि हमे दोनों तरह के बैकलिंक्स बराबर मात्रा में बनाना चाहिए।

Backlink Kaise banaye (बैकलिंक्स बनाने का सबसे प्रभावी तरीका)

“किसी दूसरे ज्यादा डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाइट पर अच्छी गुणवत्ता के लेख लिखना”

ये तरीका अभी तक का सबसे कारगर और प्रभावी तरीका है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। क्योंकि इस तरीके से किसी बिलकुल नयी वेबसाइट को भी अच्छी गुणवत्ता के बैकलिंक्स मिल सकते है।

इस तरीके में हम ज्याद डोमेन और पेज अथॉरिटी वाले वेबसाइटस पर अपनी प्रोफाइल बना कर नियमित रूप से लेख लिखते है। इन वेबसाइटस पर हम ज्यादातर ऐसे लेख लिखते है जो की हमारी वेबसाइट के कंटेंट से मिलती-जुलती हो।

See also  Classified Sites in India: 100 Genuine Classified Sites List [2024]

हमने आपके लिए पांच ऐसी ही वेबसाइटस की पूरी जानकारी नीचे दी है। जिन पर आप अपने लिए अच्छी गुणवत्ता के साथ-साथ एक वैल्युएबल बैकलिंक भी बना सकेंगे।

Pinterest

पिनटेरेस्ट USA की एक इमेज और वीडियो को साझा करने वाली वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर वेस्टर्न देशों का ज्यादा ट्रैफिक रहता है। इस वेबसाइट पर काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बिज़नेस अकाउंट बनाना होगा

Pinterest business account creation

बिज़नेस अकाउंट को बनाने के बाद आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग ये तीनों चीज़ें बहुत अच्छे से सोच समझ कर लिखनी होगी।

pinterest पर टाइटल और डिस्क्रिप्शन कैसे लिखे

खासकर टैग्स को भरते वक़्त आपको ये ध्यान रखना होगा की, आपको सिर्फ वही टैग्स डालना है जो की आपकी वेबसाइट से सम्बंधित होने के साथ-साथ लोगो द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किया जाता हो। फिर अपने पोस्ट के लिए बहुत ही आकर्षक और एंगेजिंग इमेज भी तैयार करनी होगी।

Pinterest alt tag and destination link option

इमेज बनाने के लिए आप Canva का इस्तेमाल कर सकता है। बस आपको Canva के सर्च बार में पिनटेरेस्ट पिन सर्च करना होगा

Pinterest posts templates canva

सर्च करने के बाद आपके पास पिनटेरेस्ट के पोस्ट के इमेज लिए बहुत से टेम्पलेट्स दिखाई देंगे। इमेज बनाने के बाद आपको ये इमेज पिनटेरेस्ट पर अपलोड करनी होगी

Pinterest post making in canva

ये सब चीज़ें करने के बाद ध्यान रहे की आप अपनी वेबसाइट का लिंक डालना ना भूले। और अब अंत में आप अपनी पोस्ट को सेव कर सकते है।

create post on Pinterest

Quora

Quora एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर लोग बहुत से प्रश्नों को पूछते है। और बहुत से लोग उन प्रश्नों के उत्तर भी देते है। ये वेबसाइट भी USA की है। अगर आप इस वेबसाइट का सही से इस्तेमाल करे तो आपको बहुत अच्छी क्वालिटी के बैकलिंक्स मिल सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी

account creation on Quora

फिर Quora पर बैकलिंक्स बनाने के लिए आपको अपने लेख से मिलते जुलते प्रश्नों को ढूढ़ना होगा। आपको सही प्रश्नों को ढूढ़ना भी आना चाहिए। क्योंकि हर प्रश्न से अच्छे बैकलिंक्स नहीं बनते हैं।

See also  Quora se Paise Kaise Kamaye » जाने 2 आसान तरीके
Quora questions

प्रश्नों को ढूढ़ते वक़्त ये ध्यान रहे की चुने गए प्रश्नो के बहुत ज्यादा उत्तर ना दिए गए हो और उन प्रश्नों पर बहुत लोगों का लाइक भी हो। इस काम में थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन ये आगे चलकर आपको बहुत फायदा देगा।

प्रश्नों को ढूढने के बाद आपको उनके विस्तृत उत्तर देने होंगे ताकि पढ़ने वाले का उत्तर मिल जाए और वो किसी संदेह में ना रहे।

Quora question with few answers

उदहारण के लिए आप नीचे दिये गए इस उत्तर को देख सकते है

Quora answer example

आपको अपने हर लेख से सम्बंधित कम से कम 5 से 10 प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे और उनमे से 2 या 3 पर ही अपनी वेबसाइट का लिंक लगाना होगा। क्योंकि हर उत्तर पर लिंक लगाने से आपकी प्रोफाइल स्पैमिंग करने वालों के लिस्ट में भी जा सकती है।

Reddit

Reddit एक सोशल न्यूज़ और वेबसाइट फोरम है। इस वेबसाइट पर कंटेंट का प्रचार करने के लिए रेड्डिट के सभी सदस्य कंटेंट्स को वोट करते है। ये वेबसाइट भी USA की है। और इस वेबसाइट पर 70 प्रतिशत से भी ज्यादा ट्रैफिक अमेरिका का है।

रेड्डिट पर बैकलिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक जेन्युइन प्रोफाइल बनानी होगी

reddit sign up option

प्रोफाइल बनाने के बाद आपको टाइटल, कम से कम एक इमेज या वीडियो और डिस्क्रिप्शन तैयार करना होगा।

रेड्डीट पर टाइटल, इमेज और वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन

रेड्डीट पर डिस्क्रिप्शन डालने का ऑप्शन

उदहारण के लिए आप नीचे दिये गए इस पोस्ट को देख सकते है

reddit post example

ध्यान रहे की पोस्ट बनाते वक़्त पढ़ने वाले को ये ना लगे की आपने सिर्फ बैकलिंक के लिए ये पोस्ट लिखा है। क्योंकि पाठक हमारी पोस्ट को डाउन वोट भी कर सकता है।

आपको पोस्ट भी उसी विषय से मिलता-जुलता लिखना होगा जिस पर आपने अपने वेबसाइट पर लिखा है। ताकि पढ़ने वाला अगर आपके लिंक के जरिये आपकी वेबसाइट पर जाए तो उसे वही मिले जिसके लिए उसने क्लिक किया है।

ऊपर की बताई गयी तीनो चीज़ें तैयार करने के बाद आपको अपने पोस्ट के विषय के अनुसार एक कम्युनिटी चुननी होगी। 

रेड्डीट पर कम्युनिटी चुनने का ऑप्शन

फिर सारी जानकारी रेड्डिट के क्रिएट ए पोस्ट में भरने के बाद आपको पोस्ट पर क्लिक करना होगा। यदि आप चाहे तो अपनी खुद की कम्युनिटी भी बना सकते है।

See also  How to Stop Quora Emails » जाने 2 आसान तरीके

Tumblr

Tumblr एक माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म पर लोग बहुत से प्रकार के शार्ट कंटेंट्स को पोस्ट करते है। इस वेबसाइट पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक USA से आता है और ये वेबसाइट भी USA की है। इस वेबसाइट पर आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, लिंक्स, ऑडियो और क्वोट के साथ-साथ चैट भी कर सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक जेन्युइन प्रोफाइल बनानी होगी

tumblr पर जेन्युइन प्रोफाइल ऐसे बनाए

प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपना काम शुरू कर सकते है। दूसरे वेबसाइटस की तरह इस पर भी बैकलिंक्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका अपने ब्लॉग से सम्बंधित एक माइक्रो ब्लॉग बनाना है। माइक्रो ब्लॉग बनाने के लिए पहले आपको टेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा

tumblr पर माइक्रो ब्लॉग बनाने के लिए टेक्स्ट बटन

क्लिक करने के बाद आपको एक कैची टाइटल लिखना होगा। टाइटल लिखने के बाद आपको एक आकर्षक इमेज लगानी होगी

title and image upload option on tumblr

इमेज लगाने के बाद आपको अपने वेबसाइट के लेख से संबधित एक वैल्युएबल डिस्क्रिप्शन लिखना होगा

description option in a tumblr post

उदहारण के लिए आप नीचे दिये गए इस पोस्ट को देख सकते है

tumblr post example

उस डिस्क्रिप्शन मे किसी ख़ास वर्ड पर या फिर किसी और अलग वर्ड पर अपने वेबसाइट के लिंक को पेस्ट करना होगा

how to create post on tumblr

अंत में टैग्स को भी अच्छे से चुन कर लगाना होगा फिर Post Now पर क्लिक करना होगा और आपका माइक्रो ब्लॉग तैयार हो जायेगा

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों अच्छी गुणवत्ता के बैकलिंक्स आपकी वेबसाइट को ग्रो कराने में बहुत मददगार साबित हो सकते है। इसलिए आप जब कभी भी बैकलिंक्स बनाये तो ध्यान रहे की आपका तरीका गूगल के पॉलिसीस के खिलाफ ना जाए और स्पैमिंग में भी ना आये।

नहीं तो आपके बनाएं हुए बैकलिंक्स आपकी ग्रोथ में बाधा बन सकते है। आपके लिए हमने इस लेख में उचित और अच्छे क्वालिटी के Backlink aise banaye और कहा बनाये दोनों के बारे में बताया है। अगर आप हमारे बताये हुए तरीके से काम करते है, तो आपकी ग्रोथ होने की सम्भावना बहुत बढ़ जायेगी। आपको अगर बैकलिंक्स के बारे में कुछ और पूछना या बताना हो तो आप हमे मैसेज कर सकते है।


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *