micro niche blogging ideas

Micro Niche Blog Ideas » जाने हिंदी में 12 बेस्ट आइडियाज

Spread the love

आज ब्लॉगिंग की दुनिया बहुत बड़ी हो गई है। और ये दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। आज लगभग हर बड़े और छोटे विषय पर कोई न कोई ब्लॉग जरूर बना हुआ है। ऐसे में एक नए ब्लॉग को बनाना और उसे आगे बढ़ाना बहुत कठिन हो गया है। ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ब्लॉग का विषय क्या चुने ये बहुत बड़ा मुद्दा रहता है। क्योंकि एक गलत निर्णय आपकी महीनों या सालों की मेहनत और ऊर्जा दोनों को बर्बाद कर सकता है। इसलिए हमने इस लेख में 12 सबसे अच्छे micro niche blog ideas के बारे में लिखा है। ताकि आपको सही निर्णय लेने में आसानी हो।

Micro niche blog ideas

micro niche blog ideas

दोस्तों माइक्रो नीश ब्लॉग आइडियास जानने से पहले हमे अच्छे से समझना होगा की माइक्रो नीश ब्लॉग किसे कहते है? माइक्रो नीश ब्लॉग भी दूसरे ब्लोग्स या वेबसाइटस की तरह ही होता है। इन ब्लोग्स पर भी लगभग वैसे ही काम किया जाता है, जैसे की किसी जनरल विषय के ब्लॉग पर।

हम कह सकते है की Micro niche blog वे ब्लॉग होते है, जिनमें किसी ख़ास विषय को केंद्र में रख कर लेख लिखे जाते है। या इस तरह के ब्लोग्स में किसी एक कीवर्ड पर ही फोकस किया जाता है।

इसमें एक कीवर्ड पर फोकस करने की वजह से कंटेंट भी कम रहता है। माइक्रो नीश ब्लॉग पर ट्रैफिक कम हो सकता है। लेकिन इस तरह के ब्लोग्स पर कन्वर्शन रेट भी औरों से ज्यादा होता है। माइक्रो नीश ब्लॉग को आप नीचे दिए गए उदहारण से समझ सकते है।

कोई इंडियन फ़ूड रेसिपीस का ब्लॉग है, जिस पर इंडिया के सभी राज्यों की फ़ूड रेसिपीस के बारे में लेख लिखा हुआ है। और दूसरी तरफ एक ऐसा ब्लॉग है, जिस पर सिर्फ नार्थ इंडियन फ़ूड रेसिपीस के बारे में लेख लिखा हुआ है।

See also  Web Stories: Benefits | Learn How to Create, Easy Steps [2024]

तो दूसरा ब्लॉग पहले की तुलना में एक माइक्रो नीश ब्लॉग कहलायेगा। हालाँकि नार्थ इंडियन फ़ूड रेसिपीस का ब्लॉग भी अपने आप में एक मैक्रो ब्लॉग है। माइक्रो नीश ब्लॉग के कुछ और उदहारण नीचे दिए गए है।

सामान्य नीशमाइक्रो नीश
फिटनेसफिटनेस गैजेट्स
फ़ूड रेसिपीसचॉकलेट केक
टेक्नोलॉजीसाउंड सिस्टम्स

माइक्रो नीश ब्लॉग बनाने का फायदा ये है की इस पर जनरल नीश के मुक़ाबले कम्पटीशन कम रहता है। क्योंकि माइक्रो नीश ब्लोग्स किसी खास विषय पर बनते है। और पाठकों को इस तरह के ब्लोग्स की जानकारी पर ज्यादा भरोसा रहता है। तो चलिए अब जानते है micro niche blog ideas के बारे में विस्तार से।

1. न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स बेचना (Selling nutritional supplements)

Best Fitness Micro Niche Blog Ideas

लोगों ने आजकल अपने स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान देना शुरू कर दिया है। हर कोई अब फिट रहना चाहता है। क्योंकि आज के समय में बहुत सी नयी-नयी तरह की बीमारियां चल रही है।

लोग बीमारियों से बचने के लिए बहुत कुछ कर रहे है। जैसी जिम जाना, रनिंग करना, योग करना इत्यादि। ऐसे में लोगों की न्यूट्रिशनल जरूरते बढ़ जाती है, और वो घर के खाने से पूरी नहीं हो पाती है।

बहुत से लोग इस कमी को पूरा करने के लिए न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स लेते है। आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को सही सप्लीमेंट चुने कैसे बता सकते है। इस तरह के ब्लॉग में आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

2. पाचन सम्बंधित योग आसन (Yoga asanas related to digestion)

आजकल लोगों को बहुत प्रकार की पाचन संबंधी परेशानियाँ हो रही है। क्योंकि लोगों का लाइफस्टाइल बहुत बदल गया है। अब लोगों के सोने-जागने और खाने-पीने का कोई फिक्स टाइम टेबल नहीं है।

ऊपर से लोगों को बाहर का खराब खाना खाने और फिजिकल वर्कआउट ना करने की वजह से पाचन में और ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आप पाचन को स्वस्थ कैसे रखें और पाचन बढ़ाने के लिए कौन से योगासन करें, इस पर ब्लॉग बना सकते हैं।

3. Home fitness equipment & gadgets

लोग आजकल अपने काम में इतने व्यस्त हो गए है की, वे अपने लिए कसरत का समय भी नहीं निकाल पा रहे है। आप उनके समय को बचाने के लिए ऐसे उपकरणों और गैजेटस का एक ब्लॉग बना सकते है, जिससे की वो घर पर ही कसरत कर सके।

See also  Blog kaise likhe: जाने आर्टिक्ल लिखने का सही तरीका

4. बीमा (Insurance)

लोग बहुत सी महँगी चीज़ें खरीदते है, जैसे की कार, बस, घर, उपकरण, इत्यादि। इतनी महँगी चीज़ें खरीदने पर बहुत से लोगों को उनकी चोरी या खराब होने का डर लगा रहता है।

बीमा आजकल लगभग हर चीज़ का हो जाता है। आप लोगो को सही बीमा के बारे में बता कर चोरी या खराब होने के डर से बचा सकते है।

आप चाहे तो स्वास्थ्य और जीवन बीमा के बारे में भी माइक्रो नीश ब्लॉग बना सकते है। क्योंकि आजकल कई कंपनियों द्वारा कई तरह के जीवन बीमा चलाए जा रहे हैं। इस तरह के ब्लॉग में आप लोगों को बीमा बेच के अलग से कमाई भी कर सकते है।

5. धन को मैनेज करने के टिप्स (Tips to manage money)

Finance Micro Blogs

भारत की जीडीपी बढ़ने के साथ-साथ लोगों की इनकम भी बढ़ी है। लेकिन बहुत से लोग अपने धन को अच्छे से खर्च या इन्वेस्ट नहीं कर पाते है। जैसे की कुछ लोग फ़ालतू की चीज़ों में पैसा लगा देते है, जो की बाद में चलकर घाटे का सौदा साबित होता है।

आप ऐसे लोगों के लिए एक माइक्रो नीश ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें आप उन्हें बता सकते हैं कि सही जगह पर निवेश कैसे करें।

6. वीगन भोजन (Vegan food)

Food-Related Micro Blogging

आज के समय में कुछ लोग वीगन खाना खाना ज्यादा पसंद करते है। वीगन खाना वे कहलाता है जिसमे जानवरों की या उनसे प्राप्त कोई भी वास्तु इस्तेमाल नहीं होती है।

ऐसे लोगों के लिए आप वीगन खाने की रेसिपी का एक माइक्रो नीश ब्लॉग बना सकते है। और आने वाले समय में ऐसे लोगों की मात्रा और बढ़ने ही वाली है।

7. पांच मिनट वाली रेसिपी (5 minute recipes)

आज के समय में हर कोई अपना समय बचाना चाहता है। खाना पकाने में भी लोग चाहते है की कम से कम समय ही लगे। ऐसी बहुत सी स्वादिष्ट रेसिपीस है, जिन्हे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है।

आप ऐसी ही कम समय में बनने वाले भोजन की रेसिपीस का एक ब्लॉग बना सकते है। और लोगों को उनका समय बचाने में मदद कर सकते है।

8. भारत में घूमने के सर्वोत्तम स्थान (Best places to visit in India)

हमारे देश का भूगोल अन्य देशो से बहुत ख़ास है। क्योंकि हमारे देश में आपको नदी, पहाड़, झरने, बर्फ इत्यादि सभी चीज़ें देखने को मिलेंगी।

आप ऐसी ही अच्छी जगहों के बारे में एक ब्लॉग बना सकते है, जहां लोग जाना पसंद करेंगे। इस तरह के ब्लॉग पर आप टूर पैकेजेस की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

See also  Blog Kaise Banaye: पूरी जानकारी हिन्दी में

9. दोस्तों के साथ घूमने के स्थान (Places to visit with friends)

कुछ लोग अपने दोस्तों के साथ ही घूमना और कही जाना पसंद करते है। ऐसे बहुत से एडवेंचरस और अनोखे स्थान है, जहां आज के युवा लोग जाना पसंद करते है।

आप ऐसी जगहों की एक सूची बना कर उन सब पर लेख लिख सकते है। और ऐसी जगहों को पसंद करने वाले लोगों के साथ साझा कर सकते है।

10. यात्रा सहायक उपकरण और गैजेट (Travel accessories & gadgets)

आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में यात्रा करना बहुत आसान हो गया है। क्योंकि ऐसे बहुत से उपकरण और गैजेट आज बाजार में आ चुके है की आप कही भी बिना रास्ता भूले आसानी से जा सकते है। वो भी अपनी यादों को कैमरा में कैद करते हुए।

आप ऐसे उपकरण और गैजेटस जैसे ट्रैवेलिंग कैमरा, गाइड, बैग्स, इत्यादि का एक ब्लॉग बना सकते है। ऐसे ब्लोग्स पर एफिलिएट मार्केटिंग के ज्यादा चान्सेस रहते है।

11. रसोई में मदद करने वाले उपकरण और गैजेट (Helping equipment and gadgets in kitchen)

Kitchen Micro Niche Blog Ideas

रसोई में खाना पकाना हो या सफाई करना हो या कुछ और काम हो हर काम के लिए आज एक उपकरण या गैजेट है। लोग आजकल ऐसे उपकरण और गैजेट्स को बहुत खरीद रहे है। क्योंकि ये उनका कीमती समय और ऊर्जा दोनों को बचाता है।

रसोई से संबंधित उपकरण और गैजेट्स के माइक्रो नीश ब्लॉग में बहुत फायदा है। क्योंकि आप इन प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते है। और ऐसे गैजेट्स हाथों-हाथ बिकते है।

12. जल्दी खाना पकाने के तरीके (Fast methods of cooking)

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है की उसका समय बचे। खाना जल्दी बनाने के बहुत से तरीके है, जिनसे समय बचाया जा सकता है।

जैसे की चावल और दाल बनाने से पहले उन्हें पानी में डाल कर रखना, सब्जी ढक कर पकाना, कुछ बीन्स की सब्जी बनाने से पहले उन्हें रात भर पानी में डालकर छोड़ देना, इत्यादि।

ऐसे ना जाने कितने सारे तरीके है। आप इन तरीको पर लेख लिख सकते है और इस विषय पर एक माइक्रो नीश ब्लॉग बना सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अगर आप किसी माइक्रो नीश पर ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आपको बहुत सावधानी से नीश का चुनाव करना होगा। क्योंकि माइक्रो नीश पर जनरल नीश के मुक़ाबले कम ट्रैफिक रेहता है।

यदि आपने सही माइक्रो नीश का चुनाव नहीं किया तो आप का समय और ऊर्जा दोनों बर्बाद हो सकता है। इसलिए आपको किसी भी नीश का चुनाव करने से पहले उस नीश पर अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए।

आज बहुत से लोग सैकड़ो micro niche blog ideas में से सही माइक्रो नीश का चुनाव करके अच्छी खासी इनकम कर रहे है। ये आप भी कर सकते है।

इस लेख में आपन हमारे द्वारा दिए गए micro niche blog ideas को पढ़ा। यदि आपको माइक्रो नीश ब्लॉग आइडियास के बारे में कुछ भी पूछना या जानना हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते है। और अगर ये लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे दूसरों के साथ शेयर करे।

Read More: Blog kaise likhe: जाने आर्टिक्ल लिखने का सही तरीका


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *